Sunday, May 11, 2008

LIKE FATHER, LIKE SON

देश » अर्जुन सिंह के पूर्वज अंग्रेजों से मिले थे: आरोप

अर्जुन सिंह के पूर्वज अंग्रेजों से मिले थे: आरोप
भेजें छापें

11 मई 2008
वार्ता


नयी दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री अर्जुन सिंह को सिपाही विद्रोह की सालगिरह से संबंधित एक कार्यक्रम के दौरान आज उस वक्त अपमानजनक स्थिति का सामना करना पडा जब एक व्यक्ति ने चीख- चीखकर उनके पूर्वजों पर अंग्रेजों से मिले होने का आरोप लगाया और श्री सिंह को इसके लिए समूचे देश से माफी मांगने की सलाह दी।



बौखलाए अर्जुन सिंह ने सोनिया पर निशाना साधा

।857 के सिपाही विद्रोह की सालगिरह से संबंधित कार्यक्रमों के समापन समारोह में श्री सिंह उस वक्त हक्का बक्का रह गये जब जगदीश शर्मा नामक एक व्यक्ति ने समारोह के बीच में ही जोर- जोर से चिल्लाकर आरोप लगाया कि केंद्रीय मंत्री के पूर्वज अंग्रेजों से मिले हुए थे और सिपाही विद्रोही के कई वीर सपूतों को गिरफ्तार करवाने में ब्रिटिश हुकूमत की मदद की थी। आरोपी खुद को शहीद केशव शर्मा का परिजन बता रहा था।

समारोह का आयोजन युवा एवं खेल मंत्रालय की ओर से किया गया था, जिसमें श्री सिंह के अलावा खेल एवं युवा मामलों के मंत्री डा. एम एस गिल भी उपस्थित थे।

श्री शर्मा ने आरोप लगाया कि ब्रिटिश हुकूमत का विरोध करने वाले वीर सपूतों को पकडवाने में मदद करने के एवज में ही श्री सिंह के पूर्वजों को मध्य प्रदेश के सीधी जिले में चुरहट की जागीर मिली थी। जब पत्रकारों और वहां उपस्थित अन्य लोगों ने उनसे पूछा कि आखिर उनके आरोप का आधार क्या है तो श्री शर्मा ने कहा कि सरकारी गजट और इतिहास में यह दर्ज है और ये बातें मीडिया में पहले भी आ चुकी हैं।

श्री शर्मा ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्री को पूर्वजों के किये के लिए राष्ट्र से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने श्री सिंह के इस दावे को भी गलत ठहरा दिया कि वे (श्रीसिंह) आपातकाल के विरुद्ध थे। उन्होंने कहा कि श्री सिंह ने आपातकाल के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को साथ दिया था, न कि उनके कदम का विरोध किया था।

जैसे ही यह माजरा शुरू हुआ, श्री सिंह किंकर्तव्यविमूढ रह गये। उन्हें कुछ समझ में नहीं आया। श्री शर्मा जोर-जोर से चिल्ला तो रहे ही थे, बार- बार केंद्रीय मंत्री की ओर लपक भी रहे थे, जिन्हें मीडियाकर्मी और समारोह में उपस्थित लोगों ने संभाला।

समाचार लिखे जाने तक यह पता नहीं चल सका था कि श्री शर्मा को गिरफ्तार किया गया या नहीं।